महाप्रबंधक NCR ने ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के न्यू बोड़ाकी, न्यू खुर्जा, और वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के न्यू दादरी स्टेशन का निरीक्षण किया।

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टीएन शर्मा की रिपोर्ट


प्रयागराज। उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक, रविंद्र गोयल ने ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के न्यू बोड़ाकी, न्यू खुर्जा, और वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के न्यू दादरी स्टेशन का निरीक्षण किया। इस निरीक्षण के दौरान शोभित भटनागर, निदेशक परिचालन और व्यवसाय विकास डीएफसीसीआईएल, हिमांशु बड़ोनी मंडल रेल प्रबंधक प्रयागराज, राजेश कुमार मुख्य परिवहन योजना प्रबंधक प्रयागराज, मन्नू प्रकाश दुबे, अपर महाप्रबंधक परिचालन और व्यवसाय विकास, प्रयागराज, कृष्ण शुक्ल, वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक (समन्वय) प्रयागराज और अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।


ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर का परख निरीक्षण यान द्वारा निरीक्षण किया गया जो नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से 08:00 बजे रवाना हुई और न्यू बोड़ाकी स्टेशन पर आगमन 08:59, न्यू दादरी स्टेशन पर 09:16, और न्यू खुर्जा स्टेशन पर 10:20 पर आगमन हुआ। न्यू दादरी स्टेशन में कंटेनर कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया के संजय स्वरुप, मुख्य प्रबंध निदेशक और प्रिय रंजन परही, निदेशक (अंतर्राष्ट्रीय विपणन एवं संचालन) ने महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे का स्वागत किया।


भारतीय रेलवे द्वारा न्यू बोड़ाकी स्टेशन पर मल्टी मॉडल हब और मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क की संकल्पना और योजना बनाई गई है। इस योजना से सड़क यातायात की भीड़भाड़ कम करने में मदद मिलेगी और यह ट्रांसपोर्टरों के लिए विभिन्न देशों में अपना माल पहुंचाने के लिए एक नोडल बिंदु होगा।यह कनेक्शन न्यू दादरी स्टेशन को डीएमआईसीडीसी के मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक्स हब से जोड़ेगा।


स्वागत अभिनंदन के बाद भारतीय रेलवे, डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड और कंटेनर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के सभी अधिकारियों के साथ एक बैठक आयोजित की गयी। आईसीडीडी साइडिंग को न्यू दादरी से सफलतापूर्वक जोड़ने के उपरांत सभी भविष्य की योजनाओं पर चर्चा की गई तथा तीव्र परिवहन के लिए माल के आयात-निर्यात को ध्यान में रखते हुए टर्मिनलों के भार में वृद्धि की योजना पर वार्तालाप हुआ। आईसीडीडी को न्यू दादरी से सफलतापूर्वक जोड़ने के परिणामस्वरूप गुजरात के मुंद्रा बंदरगाह, कांडला बंदरगाह, पिपावा बंदरगाह के लिए आयात-निर्यात भार के पारगमन समय में भारी कमी आयी है। आयात-निर्यात माल के पारगमन समय में पिछले वर्ष की तुलना में 19-22% की कमी आयी है, जिसके परिणामस्वरूप व्यापारी अब आसानी से अपने व्यापार में मूल्य संवर्धन के लिए अपने जहाज की योजना का अनुमान लगा सकते हैं, क्योंकि ट्रेनें सीधे डब्ल्यूडीएफसी नेटवर्क पर अपने गंतव्यों तक जा रही हैं। महाप्रबंधक पारगमन समय में भारी कमी के परिणामों से बहुत खुश और उत्साहित थे और उन्होंने लॉजिस्टिक्स को आकार देने में उनके प्रयासों के लिए टीम को बधाई दी।
इससे लागत और टैरिफ में कमी आई है और ग्राहकों को लाभ हुआ है। डब्ल्यूडीएफसी पर माल का तेजी से परिवहन भी भारत के सकल घरेलू उत्पाद में वृद्धि में सहायक कारक बन रहा है।


उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक रवींद्र गोयल द्वारा वृक्षारोपण गतिविधि भी की गई। महाप्रबंधक, उत्तर मध्य रेलवे ने आईसीडीडी साइडिंग और डीएफसीसीआईएल को नई उपलब्धियां हासिल करने के लिए हार्दिक शुभकामनाएं और पूर्ण समर्थन का आश्वासन दिया है।

AT Samachar
Author: AT Samachar

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