टीएन शर्मा की रिपोर्ट
प्रयागराज। रेल प्रशासन अपने समस्त यात्रियों को सदैव ही उत्कृष्ट सेवाएँ देने के लिए प्रयासरत रहती है। महाकुंभ मेल-2025 की तैयारियों के क्रम में रेल प्रशासन अपनी सुविधाओ को निरंतर उन्नत कर रहा है। यात्रियों को दी जाने वाली सुविधाओं में महत्वपूर्ण सुविधा कर्मचारियों द्वारा उनके प्रति किए गए व्यवहार भी शामिल है जिसके लिए प्रयागराज मण्डल अपने समस्त कर्मचारियों को सॉफ्ट स्किल्स का प्रशिक्षण भी दे रहा है।
भारतीय रेलवे अपने कर्मचारियों की व्यावसायिकता और दक्षता को बढ़ाने के निरंतर प्रयास में वाणिज्यिक, विद्युत् और सिग्नल एवं दूरसंचार सहित कई विभागों के फ्रंट लाइन कर्मचारियों के लिए एक व्यापक सॉफ्ट स्किल प्रशिक्षण का आयोजन कर रहा है। इस पहल का उद्देश्य न केवल पारस्परिक संचार में सुधार करना है, बल्कि कर्मचारियों के बीच नेतृत्व और टीम वर्क को बढ़ावा देना भी है।
इस प्रशिक्षण में कर्मचारियों को सॉफ्ट स्किल्स के प्रकारों के बारे में बताया गया जिसके अंतर्गत वेशभूषा, शारीरिक भाषा, यात्रियों से बात करने की शैली, उनकी समस्याओं को धैर्य पूर्वक सुनने की कला एवं उनका त्वरित समाधान निकालना, कर्मचारी किस प्रकार स्वयं को कार्य के प्रति प्रेरित कर सकते है, कम समय में उचित निर्णय लेना आदि विषयों पर चर्चा की गयी।